ITI Kya Hai

3.5/5 - (2 votes)

ITI Kya Hai अक्सर आप लोगों को आईटीआई और आईआईटी में कन्फ्यूजन होता होगा, क्योंकि यह दोनों वर्ल्ड लगभग सुनने में एक जैसे ही लगते हैं।बस दोनों में एक स्थान का अर्थ और फर्क है। लेकिन दोनों में आप लोगों को जमीन आसमान का फर्क देखने को मिलेगा। 

IIT और ITI दोनों दोनों ही टेक्नोलॉजी फील्ड से आते हैं। आईटीआई के फील्ड में अभ्यर्थी को ट्रेनिंग के साथ-साथ थ्योरी और प्रैक्टिकल पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। जबकि इसके विपरीत आईआईटी में स्टूडेंट बीटेक एमटेक और पीएचडी की पढ़ाई करते हैं। 

ITI Kya Hai 

ITI कोर्स आठवीं दसवीं और बारहवीं की बात कराई जाती है। अक्सर आप लोगों ने सुना ही होगा की 8th और 10th के बाद किसी का रेलवे में जॉब लग गया दरअसल इनका जॉब आईटीआई कोर्स करने की वजह से लग जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होती है वह आईटीआई करके तुरंत जॉब पाने का सपना देखते हैं, और वे तुरंत 10th और 12th होने के बाद ही आईटीआई कोर्स ज्वाइन कर लेते हैं आईटीआई कोर्स कंप्लीट करते ही आपको 1 साल का अप्रेंटिसशिप कराया जाता है जिसके बाद आप एलिजिबल हो जाते हैं। कि आप कहीं भी आईटीआई बेस पर फॉर्म डाल सके इसके थ्रू आपको रेलवे सेल बैल और बहुत से इंडस्ट्री में जॉब मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं। 

ITI Kya HaiITI Kya Hai

ITI को मुख्य रूप से दो भागों में बांटा गया है। 

  • Non-Engineering Trades
  •  Engineering Trades

Non-Engineering Trades

Non-Engineering Trades जिसके अंतर्गत टेक्निकल विषय की पढ़ाई नहीं कराई जाती इस फील्ड में जाने के लिए आपको टेक्निकल की ज्ञान होने की जरूरत नहीं है। साथ ही साथ इस फील्ड में विज्ञान और तकनीकी का संबंध नहीं है। 

 COPA
 Books Binder
 Cutting And Sewing
 Hair And Skin Care
 Stenography (English)
 Stenography (Hindi)
 Data Entry Operator
 Digital Photographer
 Dressmaking
 Fashion Design Technology 
 Health Safety & Enviroment
 Painter

Engineering Trades

Engineering Trades यह ट्रेड पूरी तरीके से टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई फील्ड है। इस ट्रेड के माध्यम से स्टूडेंट को विज्ञान और टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई सभी प्रकार की ज्ञान उन्हें मुहैया कराई जाती है। इस ट्रेड के अंतर्गत कुछ इंपॉर्टेंस ट्रेड देखने को मिलते हैं। जिनमें आप आईटीआई करके अपने फ्यूचर को बना सकते हैं। 

 Electrician
 Fitter
 Carpenter
 Plumber
 Information technology
 Mechinic Diesel Engine
 Sheet Metal Worker
 Welder
 Automobile
 Electroics
 Machinist
 Machinist (Grinder)
 Machinist Motor Vechcle
 Machinist Radio & TV
 Turner
 Wireman
 Data Entry Operator
 Dairying

यहां तक हमने आपको आईटीआई क्या है और ITI से जुड़ी हुई ट्रेट्स के बारे में जानकारी दे दी अब हम आपको बताएंगे कि आईटीआई में एडमिशन कैसे ले। 

ITI में एडमिशन लेने के लिए आपको कम से कम 10th पास करना जरूरी है। हालांकि आईटीआई में एडमिशन 8th और 12th पास के बाद भी की जाती है। यह आपकी सोच पर है कि आप किस समय और किस पढ़ाई के बाद आईटीआई में एडमिशन लेना चाहते हैं। 

  • आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आप को कम से कम 10 वीं पास होना जरूरी है
  • किसी भी Board के स्टूडेंट आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं। 
  • आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए कम से कम 35 परसेंट नंबर होने चाहिए। 
  • आईटीआई करने के लिए आपकी उम्र 14 वर्ष से 40 वर्ष तक के बीच में होनी चाहिए। 
  • आप जिस भी स्टेट में एडमिशन लेना चाहते हैं उस स्टेट में आईटीआई एडमिशन के लिए फॉर्म निकाला जाता है जिस फॉर्म को आपको भरना होगा जिस के थ्रू आपका आईटीआई में एडमिशन हो जाएगा कहीं कहीं कुछ कॉलेजेस ऐसे होते हैं जहां पर आप डायरेक्ट जाकर एडमिशन ले सकते हैं लेकिन वहां पर फीस थोड़ी ज्यादा होती है। 

आईटीआई कोर्स कितने साल की होती है ?

आईटीआई के कोर्स लगभग 6 महीने से लेकर 2 साल तक की होती है यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सी कोर्स में जाना चाहते हैं। और वह कितने साल का कोर्स होगा। 

आईटीआई में एडमिशन लेते समय कौन सा कॉलेज चुने ?

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए हर साल राज्य सरकार द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। जोकि  हर साल अप्रैल या मई के महीने में निकाला जाता है और इसका एग्जाम डेट फॉर्म भरने के 1 मंथ बाद यानी जून या जुलाई में कराई जाती है यह फॉर्म आपके राज्य सरकार पर निर्भर करता है कि वह आईटीआई के फॉर्म कौन से महीने निकाल लेगी इस फॉर्म को भर कर आप एग्जाम दे सकते हैं और अपने मनपसंद कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं जिन्हें हम गवर्नमेंट आईटीआई कहते है और वहां आपकी फीस बहुत कम होती है और कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं जिन्हें हम प्राइवेट कॉलेज कहते हैं। वह आपकी फीस थोड़ी ज्यादा होती है। जो अभ्यर्थी इंटर्नशिप जाम नहीं दे पाते या फिर प्रतियोगिता परीक्षा का फॉर्म नहीं भर पाते वे डायरेक्ट प्राइवेट कॉलेज के थ्रू आईटीआई कर सकते हैं। गवर्नमेंट कॉलेज में आईटीआई की फीस ₹1000 से लेकर ₹2000 के बीच होती है। वहीं प्राइवेट कॉलेज में इनकी फीस 25000 से लेकर ₹30000 तक होती है। 

आईटीआई के बाद क्या करना चाहिए ?

  • ITI के बाद Apprentice कर सकते है। 
  • ITI के बाद CTI कर सकते है। 
  • ITI के बाद Polytechnic कर सकते है। 

अगर आपने आईटीआई कर रखा है तो आपके पास आईटीआई के बाद तीन ऑप्शन है। जिनको आप आईटीआई के बाद कर सकते हैं। 

आईटीआई (ITI) के बाद Apprentice

अगर आपने आईटीआई कर लिया है, या फिर आईटीआई करना चाहते हैं तो आपके लिए यह भी जानना बहुत ही जरूरी है। कि अपरेंटिस क्या होता है अप्रेंटिस का मतलब है इंटरशिप यानी की ट्रेनिंग जिसके अंतर्गत स्टूडेंट को फील्ड वर्क कराया जाता है, या फिर किसी फैक्ट्री में उन्हें बेसिक नॉलेज दी जाती है। जो भी स्टूडेंट अपने फील्ड में आईटीआई किया होता है उन्हें अपने फील्ड के हिसाब से अप्रेंटिस करनी पड़ती है अप्रेंटिस में आपको आपके फील्ड से जुड़े हुए सभी बेसिक जानकारी सिखाई जाती है अप्रेंटिसशिप आपको आईटीआई के बाद तुरंत करने का मौका मिलता है या 1 साल का होता है। अप्रेंटिसशिप करने के दौरान आपको कुछ पैसे भी दिए जाते हैं जिन्हें हम स्कॉलरशिप के रूप में मानते हैं, या पैसे आपको 6000 से लेकर ₹12000 तक मुहैया कराई जाती है। अप्रेंटिसशिप की अवधि 9 महीने से लेकर 1 साल तक हो सकती है। 

आईटीआई (ITI) के बाद CTI

अगर आपने आईटीआई कर लिया है। और आईटीआई के फील्ड में ही पढ़ाना चाहते हैं। तो आपको सीआईडी करनी होगी सीआईडी की कोर्स के बाद अब आईटीआई के फील्ड में अध्यापक बन सकते हैं अगर आप चाहते हैं। आईटीआई के बाद आप आईटीआई अध्यापक बने तो आपके लिए यह जरूरी हो जाता है। कि आपको सीआईडी करनी होगी सीआईडी का फुल फॉर्म है सेंटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट ऑफ इंट्रोडक्शन आईटीआई करने के बाद यदि आप आईटीआई के अध्यापक बन जाते हैं तो आपकी सैलरी ₹35000 से लेकर ₹60000 तक हो सकती है। 

आईटीआई (ITI) के बाद Polytechnic

पॉलिटेक्निक करने के 2 तरीके हैं
12th  के बाद पॉलिटेक्निक
या फिर आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक

यदि आप 12th के बाद पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं तो आपको पॉलिटेक्निक में 3 साल का कोर्स करना पड़ेगा 12th के बाद पॉलिटेक्निक करने के लिए आपके पास पॉलिटेक्निक से जुड़ी हुई बहुत सी ट्रेड होती है जिसमें जाकर आप पॉलिटेक्निक कर सकते है। 
आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक करने से यह कोर्स 3 साल के बजाय 2 साल का हो जाता है क्योंकि आपको आईटीआई करते समय ही कुछ बेसिक जानकारी हो जाती है जिसका फायदा आपको पॉलिटेक्निक में देखने को मिलता है। इसलिए यह कोर्स आपको 3 साल के बजाय 2 साल में कंप्लीट कराई जाती है। जबकि अगर कोई स्टूडेंट 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक करता है तो उसे यह कोर्स पूरे 3 साल का कंप्लीट करना होगा क्योंकि उसके पास कोई एक्स्ट्रा फील्ड वर्क नहीं होता जो कि आईटीआई करने वालों के पास फील्ड एक्सपीरियंस हो जाता है। 

आईटीआई के बाद सैलरी

आप सबों ने ITI के बारे में लगभग सब कुछ जान लिया है अब आपके मन में होगा कि आईटीआई करने के बाद आप को सैलरी कितनी मिलेगी हम आपको यहां बताने वाले हैं कि आईटीआई के बाद आप को सैलरी कितनी दी जाएगी आईटीआई कोर्स कंप्लीट होने के बाद आपके पास दो तरीके हैं।  जॉब पाने के या तो आप निजी क्षेत्र में काम करके पैसे कमा सकते हैं या गवर्नमेंट क्षेत्र में काम करके पैसे कमा सकते हैं। आईटीआई फील्ड में हर साल बहुत ही अधिक मात्रा में जॉब वैकेंसी निकलती है जिसमें कुछ निजी क्षेत्र से संबंधित जॉब होते हैं और कुछ सरकारी क्षेत्र से संबंधित जॉब होते हैं यदि आप सरकारी क्षेत्र में जॉब पा जाते हैं तो आपकी सैलरी 18000 से लेकर ₹45000 तक हो सकती है यह निर्भर करता है कि आपने किस कंपनी में ज्वाइन किया है यदि आपको सरकारी क्षेत्र में जॉब नहीं मिल पाती तो आप प्राइवेट क्षेत्र में भी आईटीआई के बाद जॉब कर सकते हैं इसमें भी आपको ₹12000 से ₹15000 तक की सैलरी वाली जॉब मिल सकती है आईटीआई के बाद सरकारी क्षेत्र के अंतर्गत आप को रेलवे सैलरी ऑर्डिनेंस फैक्ट्री डीआरडीओ जैसी बड़ी कंपनियों में जॉब करने का मौका मिल सकता है। 

आईटीआई करने के फायदे

ITI करने वाले स्टूडेंट बहुत ही जल्दी जॉब करने लग जाते हैं। क्योंकि आईटीआई वाले स्टूडेंट 8th या 10th के बाद ही आईटीआई करके तुरंत जॉब अप्लाई करने लग जाते हैं। और उन्हें 1 से 2 साल में ही जॉब मिल जाती है वहीं अगर आपने आईटीआई नहीं किया है तो आपको आठवीं के बाद दसवीं दसवीं के बाद 12वीं 12वीं के बाद स्नातक कहने की जरूरत होगी उसके बाद जाकर आपको जॉब मिलेगा यदि आप ITI करना चाहते हैं तो अब तक आप समझ चुके होंगे कि आईटीआई के फायदे क्या क्या है। 

FAQs

ITI कितने साल है होता है ?

ITI 6 महीने से ले के 2 साल तक का होता है।

ITI एडमीशन फॉर्म कब आती है ?

ITI की फॉर्म हर साल अप्रैल और मई महीने में आती है।

ITI के बाद जॉब की सैलेरी कितनी होती है ?

ITI के बाद जॉब की सैलरी 18000 से 35000 तक मिल सकती है।

ITI कब करनी चाहिए ?

ITI में एडमिशन 10th और 12th के बाद ले सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top